PM Vishwakarma Yojana 2023 – पीएम मोदी आज करेंगे लॉन्च |

Posted by

Spread the love

PM Vishwakarma Yojana 2023 – केंद्र सरकार द्वारा आयोजित की गई है, और इसका ऐलान वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट सत्र के दौरान किया गया था। इस महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर की थी, जिसमें सरकार ने 13,000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित करने का ऐलान किया है।

PM Vishwakarma Yojana क्या है ?

पीएम विश्वकर्मा योजना एक केंद्र सरकार की योजना है जो पारंपरिक शिल्पकारों और कारीगरों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। योजना के तहत, लाभार्थियों को 1 लाख रुपये तक का ऋण 5% की रियायती ब्याज दर पर दिया जाएगा। ऋण का उपयोग उपकरण, मशीनरी और अन्य व्यवसायिक जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा, लाभार्थियों को पीएम विश्वकर्मा सर्टिफिकेट और आईडी भी प्रदान किया जाएगा।

PM Vishwakarma Yojana का मुख्य उद्देश्य

PM Vishwakarma Yojana 2023 का मुख्य उद्देश्य देश के प्रतिष्ठित शिल्पकारों और विश्वकर्मा समुदाय के सदस्यों के कौशलों को उनके ऊंचाइयों तक पहुंचाना है, और उन्हें एडवांस ट्रेनिंग की भी सुविधा प्रदान करना है। इस योजना के तहत, शिल्पकारों को नई और नवाचारी तकनीकों का ज्ञान दिलाने, उनके कौशलों को मजबूत करने और उनके व्यवसायों को मौका प्रदान करने का प्रयास किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत, शिल्पकारों के लिए विभिन्न विद्यालयों और प्रशिक्षण संस्थानों में एडवांस ट्रेनिंग के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिससे उनके नौकरी और व्यवसाय में नई दिशाएं खुल सकें। इसके अलावा, उन्हें विपणन, विपणी, और व्यापारिक दक्षता को बढ़ावा देने के लिए समर्थन भी प्रदान किया जाएगा।

PM Vishwakarma Yojana का महत्वपूर्ण पहलु

पीएम विश्वकर्मा योजना‘ का एक और महत्वपूर्ण पहलु यह है कि यह समुदाय के सदस्यों को वित्तीय रूप से सशक्त करने का भी उद्देश्य रखती है। इस योजना के तहत ऋण और सब्सिडी की सुविधा प्रदान की जाएगी, जिससे उन्हें व्यवसाय शुरू करने और उसे बढ़ावा देने के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी। इसके साथ ही, उन्हें विभिन्न सरकारी योजनाओं और उपायों के बारे में जागरूक किया जाएगा ताकि वे अपने व्यवसाय को विकसित कर सकें।

इस योजना के अंतर्गत शिल्पकार समुदाय के युवाओं के लिए भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। युवाओं को अपने कौशलों को नया दिशा देने के लिए तैयार करने के लिए विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिनमें तकनीकी ज्ञान, उद्यमिता, और व्यवसायिक कौशलों का विकास शामिल होगा। इससे युवाओं को नौकरी के अवसरों में नयी राहें मिलेंगी और वे अपने सपनों को पूरा करने की दिशा में बढ़ सकेंगे।

‘पीएम विश्वकर्मा योजना 2023’ भारत सरकार की एक अहम पहल है, जिसका उद्देश्य शिल्पकारों और विश्वकर्मा समुदाय को आत्मनिर्भर और वित्तीय रूप से सशक्त बनाना है। इसके माध्यम से उन्हें नई व्यवसायिक दिशाओं में मौके मिलेंगे और वे अपने कौशलों को नयी ऊंचाइयों तक पहुंचा सकेंगे। यह योजना न केवल शिल्पकार समुदाय के विकास को प्रोत्साहित करेगी, बल्कि भारत की आर्थिक वृद्धि में भी महत्वपूर्ण योगदान करेगी।

साथ ही, ‘पीएम विश्वकर्मा योजना’ एक समृद्धि की ओर महत्वपूर्ण कदम है, जिसके माध्यम से भारत सरकार ने शिल्पकार समुदाय के सदस्यों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने का प्रयास किया है। इससे विश्वकर्मा समुदाय के लोग अपने कौशलों का सदुपयोग करके समृद्धि और सफलता की ओर अग्रसर होंगे, और देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे।

‘पीएम विश्वकर्मा योजना’ के तहत, हमारे देश के उद्यमिता और शिल्पकार समुदाय को एक नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने का मिशन है, जिससे वे अपने कौशलों का नवाचारी और उत्कृष्ट तरीके से प्रयोग कर सकें। यह योजना उनके लिए एक बड़ी संभावना है, जो अपने कौशलों और प्रतिबद्धता के साथ अपने सपनों को पूरा करने का संकल्प रखते हैं।

PM Vishwakarma Yojana कैसे सहायता करेगा?

“प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana)” का मुख्य उद्देश्य कारीगरों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के साथ-साथ उनके पारंपरिक कौशल को बढ़ावा देना और मजबूत करने में मदद करना है। इस योजना के अंतर्गत, कारीगरों को उनके उत्पाद और सेवाओं को सही से पहुंचाने में भी सहायता प्रदान की जाएगी। योजना के लाभार्थियों को 15,000 रुपये का टूलकिट प्राप्त होगा, जो उनके पेशेवर विकास में मदद करेगा। इसके अलावा, लाभार्थियों को स्किल ट्रेनिंग के साथ हर दिन 500 रुपये का स्टाइपेंड भी मिलेगा, जो उनके रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देगा। इस योजना के अंतर्गत कई मौके हैं जो कारीगरों के लिए नए द्वार खोल सकते हैं और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकते हैं।

आवेदन कौन जमा कर सकता है?

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना” एक महत्वपूर्ण कदम है जो भारतीय कौशली कारीगरों के उन्नति और स्वावलंबन की दिशा में अग्रसर हो रही है। इस योजना के तहत, विभिन्न व्यापारों में काम करने वाले कौशली कारीगरों को समर्थन प्राप्त होगा, जैसे कि बढ़ई, नाव निर्माता, अस्त्रकार, लोहार, हथौड़ा और टूलकिट निर्माता, ताला बनाने वाला, सुनार, कुम्हार, मूर्तिकार, पत्थर तराशने वाला, और पत्थर तोड़ने वाले।

इस योजना के अंतर्गत, आवेदकों को सरकार द्वारा प्रमाणपत्र और पहचान पत्र भी प्रदान किए जाएंगे, जिससे उनकी पहचान और प्रतिष्ठा मिलेगी। इसके अलावा, योजना के तहत केवल एक परिवार के एक सदस्य को ही आवेदन करने की अनुमति है।

सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली 3 लाख रुपये तक की ऋण सहायता, जो दो किस्तों में वितरित की जाएगी, कौशली कारीगरों को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगी और उनके व्यवसाय को मजबूती देगी। “प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना” का उद्देश्य भारतीय कौशली कारीगरों को समृद्धि और सफलता की ओर एक मजबूत कदम बढ़ाना है, जो हमारे देश की तक़द और आत्मगौरव को बढ़ावा देगा।

पीएम विश्वकर्मा योजना में आवेदन करने पर आपको 5% की आकर्षक ब्याज दर प्राप्त होगी। इस योजना के लाभ उठाने के लिए, आपको पीएम विश्ववकर्मा योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा और वहां आवेदन करना होगा। इस योजना के तहत उपलब्ध रियायती ब्याज दर के साथ, यह योजना आपके वित्तीय स्थिति को सुधारने में मदद कर सकती है, इसलिए यह एक महत्वपूर्ण विकल्प हो सकता है। अधिक जानकारी और आवेदन प्रक्रिया के लिए, कृपया पीएम विश्ववकर्मा योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जांच करें।

FAQs – PM Vishwakarma Yojana 2023

पीएम विश्वकर्मा योजना क्या है?

योजना का उद्देश्य पारंपरिक शिल्प और कारीगरों को बढ़ावा देना और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करना है।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का लाभ कब मिलेगा?

17 सितंबर 2023 से शुरू हो रही विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दिन पूरे देश में इस कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे. कार्यक्रम के लाभार्थियों को 10,000 रुपये से 10 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता के अलावा 6 दिनों का मुफ्त प्रशिक्षण भी मिलेगा।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना कब स्टार्ट हुई?

2018 में, उत्तर प्रदेश ने विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना शुरू की। लेकिन, पूरे देश में 2023 में विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना शुरू हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 17 सितंबर, 2023 को विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना (PM Vishwakarma Yojana 2023) की शुरुआत की गई थी।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना कहाँ चेक करें?

सरकार की औद्योगिक विकास एवं उद्यम प्रोत्साहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://diupmsme.upsdc.gov.in/ पर जाएं।

Read This –


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: